टी20 विश्व कप 2022: पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर इंग्लैंड ने जीता खिताब

/
Advertisement
  • टी20 विश्व कप 2022 का चैंपियन बना इंग्लैंड, फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया।

  • मैन ऑफ द सीरीज चुने गए सैम कुर्रन।

टी20 विश्व कप 2022: पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर इंग्लैंड ने जीता खिताब
England Won (Image Source: Twitter)
Advertisement

टी20 विश्व कप 2022 का फाइनल मैच पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया। इंग्लैंड दूसरी बार टी20 विश्व चैम्पियन बनने में कामयाब हुई। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करने आई पाकिस्तान की टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर मात्र 137 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने 19वें ओवर में पांच विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

पाकिस्तान की बल्लेबाजी लगभग फ्लॉप रही। छह बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। शान मसूद ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाये। वहीं, कप्तान बाबर ने 32 रन की पारी खेली, जिसकी मदद से पाकिस्तान ने 137 रनों का सम्मानजनक खड़ा किया। अगर गेंदबाज़ी की बात करें तो सैम कुर्रन ने इंग्लैंड की ओर से शानदार प्रदर्शन किया, उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में मात्र 12 रन खर्च किये और साथ ही पाकिस्तान के तीन महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई ।

इंग्लैंड ने 138 के लक्ष्य को 19वें ओवर में पांच विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स ने 49 गेंदों में 52 रन की नाबाद पारी खेली। यह टी20 अंतरराष्ट्रीय का उनका पहला अर्धशतक है। हारिस रऊफ ने पाकिस्तान की ओर से दो विकेट चटकाएं लेकिन इससे उनके पक्ष में कुछ खास नहीं हुआ और अंततः इंग्लैंड दुबारा टी20 विश्व कप विजेता बनने में कामयाब रहा।

इससे पहले इंग्लैंड 2010 में भी टी20 चैंपियन बनी थी। तब उनकी टीम के कप्तान पॉल कॉलिंगवुड थे। सम्पूर्ण टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए इंग्लैंड के सैम कुर्रन को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया।

टैग: ,

श्रेणी: टी20 विश्व कप

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement