IND vs NZ: बारिश के कारण भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे हुआ रद्द, मेजबान ने 1-0 से सीरीज पर किया कब्ज़ा

/
Advertisement
  • भारत के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला को न्यूजीलैंड ने 1-0 से किया अपने नाम।

  • इससे पहले टी20 श्रृंखला में भी बारिश ने डाला था खलल।

IND vs NZ: बारिश के कारण भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीसरा वनडे हुआ रद्द, मेजबान ने 1-0 से सीरीज पर किया कब्ज़ा
डेवोन कॉनवे, फिन एलन (फोटो सोर्स: ट्विटर)
Advertisement

न्यूजीलैंड दौरे पर गई भारतीय टीम ने जितना मेजबान का सामना नहीं किया उतना बारिश का सामना कर लिया। बता दें, भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद पहले द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए न्यूजीलैंड दौरे पर गई, जिसमे 3 टी20 और 3 वनडे खेलने थे, लेकिन मात्र एक टी20 और एक वनडे ठीक से हो पाया। वेलिंग्टन का पहला टी20 को बिना किसी बॉल खेले ही रद्द करना पड़ा, दूसरे टी20 को भारत ने 65 रनों से अपने नाम कर लिया, तीसरे टी20 में फिर से बारिश ने खेल में खलल डाल दी जिससे डीएलएस पद्धति पर मैच टाई हो गया। अंततः नतीजा भारत के पक्ष में रहा चूँकि भारत ने 1-0 से टी20 सीरीज अपने नाम कर लिया था।

भारतीय टीम को अब एकदिवसीय मैचों में मेजबान टीम से भिड़ना था, ऑकलैंड में खेले गए पहले वनडे में भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 306 रन बनाये इसके बावजूद टीम इंडिया को 7 विकेट से इस मुकाबले को गवाना पड़ा। दूसरे वनडे में एक बार फिर मेहमान टीम को बल्लेबाज़ी के लिए आमंत्रित किया गया। 12. 5 ओवर के इस मैच में भारतीय टीम ने 89 रन बनाये, इसके साथ ही बगैर कोई नतीजा के बारिश के कारण मैच पर विराम लगाना पड़ा।

हैमिल्टन
हैमिल्टन (फोटो : ट्विटर)

एकदिवसीय श्रृंखला में 0-1 से पिछड़ी भारतीय टीम आखरी वनडे में फिर से टॉस हार गई। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया मात्र 219 रन पर ऑल-आउट हो गई। भारत की ओर से वाशिंगटन सुंदर ने सर्वाधिक 51 रनों की पारी खेली इसके बाद श्रेयस अय्यर 49 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। वहीं अपने प्रदर्शन को लेकर सवालों के घेरे में खड़े विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को एक बार फिर टीम का हिस्सा बनाया गया। हालाँकि उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से फिर निराश किया और मात्र 10 रन बनाकर डेरिल मिशेल का शिकार हुए।

जवाब में ब्लैककैप्स ने फिन एलन के 57 व डेव्हन कॉनवे के 38 रनो की मदद से 18 ओवर में 104 रन बना लिए थे। हालाँकि इस बीच न्यूजीलैंड ने एलन के रूप में एक विकेट जरूर खोया। यह एक सफलता भारतीय तेज गेंदबाज उमरान मलिक के हांथो लगी। वहीं 18 ओवर के बाद बारिश के कारण खेल रोक दिया गया। लगातार बारिश के चलते मैच को एक बार फिर रद्द करना पड़ा, और इस प्रकार तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला को न्यूजीलैंड ने 1-0 से अपने नाम कर लिया।

टैग: ,

श्रेणी: न्यूजीलैंड

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement