महिला क्रिकेट: रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, स्मृति मंधाना ने खेली तूफानी पारी

/
Advertisement
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय महिला टीम ने सुपर ओवर में दर्ज की रोमांचक जीत।

  • भारत ने पांच मैच की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली।

महिला क्रिकेट: रोमांचक मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया, स्मृति मंधाना ने खेली तूफानी पारी
रोमांचक मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराया (फोटो: ट्विटर)
Advertisement

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही पांच मैच की टी20 श्रृंखला का दूसरा मुकाबला अपने नाम कर लिया है। यह रोमांचक मुकाबला सुपर ओवर तक गया जहां टीम इंडिया ने कंगारूओ को 4 रन से हराया। पहला मैच 9 विकेट से हारने के बाद भारत ने अब श्रृंखला में 1-1 की बराबरी कर ली है।

बता दें, ऑस्ट्रेलिया ने मुंबई के डी वाई पाटिल स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए 187 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारत ने भी निर्धारित 20 ओवरों में 187 रन बनाकर मैच टाई करा लिया। इसके बाद सुपर ओवर में भारतीय टीम ने 20 रन बनाए, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम 16 रन ही बना पाई और मैच हार गई।

ऑस्ट्रेलिया के 188 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की ओर से स्मृति मंधाना ने शानदार 79 व शेफाली वर्मा 34 रन बनाने में कामयाब हुई। वहीं अंत में ऋचा घोष (13 गेंद में नाबाद 26 रन, तीन छक्के) और देविका वैद्य (पांच गेंद में नाबाद 11 रन, दो चौके) ने मैच टाई कराने में अहम भूमिका निभाई।

दरअसल भारत को अंतिम ओवर में 14 रन चाहिए थे। मेगन स्कट की दूसरी गेंद देविका वैद्य (नाबाद 11) के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर चार रन के लिए गई। अगली तीन गेंद पर सिर्फ चार रन बने जिससे भारत को अंतिम गेंद पर पांच रन की जरूरत थी। देविका ने अंतिम गेंद पर चौका जड़कर मुकाबले को टाई करा कर सुपर ओवर तक ले गयी। इसके बाद सुपर ओवर की पहली गेंद पर ऋचा ने छक्का लगाया जबकि मंधाना ने तीन गेंद में 13 रन बटोरकर भारत का स्कोर सुपर ओवर में 20 रन पहुंचा दिया। निर्धारित लक्ष्य के बचाव के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने रेणुका सिंह को गेंद थमाई। रेणुका ने सुपर ओवर की शुरुआती चार गेंदों में सिर्फ छह रन देकर भारत की जीत तय कर दी। ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी दो गेंदों में 10 रन जरूर बनाए, लेकिन भारत पहले ही मैच अपने नाम कर चुका था।

टैग: , ,

श्रेणी: न्यूज़

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement