महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान बनाए जाने के लिए इस महान खिलाड़ी ने की थी सिफारिश, किया बड़ा खुलासा

/
Advertisement
  • महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम की कप्तानी सौंपे जाने के लिए इस दिग्गज खिलाड़ी ने की थी सिफारिश।

  • धोनी की कप्तानी में भारत ने 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीता था।

महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान बनाए जाने के लिए इस महान खिलाड़ी ने की थी सिफारिश, किया बड़ा खुलासा
महेंद्र सिंह धोनी (फोटो: ट्विटर)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया भर के सफल कप्तानों में से एक माना जाता है। धोनी को उनके करिश्माई प्रदर्शन व महत्वपूर्ण फैसलों के लिए जाना जाता है। कई बार माही ने विपरीत परिस्थितियों में भी अपनी कप्तानी के कौशल से टीम को जीत दिलाई है। इस बीच 2011 के विश्व कप जिताने वाले कप्तान धोनी को लेकर दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने एक बड़ा खुलासा किया है। दरसअल, सचिन ने बताया कि उन्होंने धोनी को टीम इंडिया के कप्तान बनाये जाने के लिए सिफारिश की थी।

सचिन ने इंफोसिस के एक कार्यक्रम में खुलासा करते हुए कहा है कि “जब मुझे कप्तानी की पेशकश की गई तब मैं इंग्लैंड में था। मैंने कहा कि हमारे पास टीम में एक बहुत अच्छा लीडर है जो अभी भी जूनियर था, और वह ऐसा व्यक्ति है जिसे आपको करीब से देखना चाहिए। मैंने उसके साथ बहुत सारी बातचीत की है, खासकर मैदान पर जहां मैं पहली स्लिप में फील्डिंग करता हूं और उससे पूछता हूं, आप क्या सोचते हैं? हालांकि राहुल कप्तान थे, मैं उनसे (धोनी) से पूछूंगा और मुझे जो फीडबैक मिला वह बहुत संतुलित और शांत था।”

मास्टर ब्लास्टर ने आगे कहा, ”अच्छी कप्तानी विपक्ष से एक कदम आगे रहने के बारे में है। अगर कोई ऐसा करने के लिए पर्याप्त स्मार्ट है, जैसा कि हम कहते हैं, जोश से नहीं, होश से खेलो (समझदारी से खेलें). यह तुरंत नहीं होता, आपको 10 गेंदों में 10 विकेट नहीं मिलेंगे। आपको इसकी योजना बनानी होगी। दिन के अंत में, स्कोरबोर्ड मायने रखता है और मैंने उनमें वे गुण देखें, इसलिए मैंने उनके (धोनी) नाम की सिफारिश की थी।”

बता दें, धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से सन्यास ले चुकें हैं। वहीं आईपीएल में वह अपने फ्रेंचाइची चेनई सुपरकिंग्स के साथ कप्तान के रूप में बने हुए हैं। धोनी के कप्तानी में टीम इंडिया ने 2011 विश्व के अलावा 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी जैसे इंटरनेशनल टूर्नामेंट जीते है।

टैग: , ,

श्रेणी: महेंद्र सिंह धोनी

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement