त्रिकोणीय श्रृंखला में भारतीय महिला टीम की बड़ी जीत; दक्षिण अफ्रीका को दी पटखनी

/
Advertisement
  • भारतीय महिला टीम ने त्रिकोणीय श्रृंखला के पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराया।

  • अमनजोत कौर ने महत्वपूर्ण 41 रन बनाए।

त्रिकोणीय श्रृंखला में भारतीय महिला टीम की बड़ी जीत; दक्षिण अफ्रीका को दी पटखनी
भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को हराया (फोटो: ट्विटर)
Advertisement

भारतीय महिला टीम इस वक्त दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है, जहाँ टीम इंडिया को अगले महीने से शुरू होने वाले टी20 विश्व कप में खेलना है। इससे पहले महिला टीम एक त्रिकोणीय श्रृंखला खेल रही है, जिसमें उसका पहला मुकाबला साउथ अफ्रीकी टीम से हुआ। इस मुकाबले में स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने मेजबानों को 27 रन से हराया।

148 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी प्रोटियाज टीम ने अपने शुरुआती विकेट जल्दी खो दिए। सलामी बल्लेबाज लौरा वोल्वार्ड्ट और एनेके बॉश क्रमशः 6 व 2 रन बनाकर आउट हो गई। इसके बाद कप्तान सुने लूस ने च्लोए ट्रायॉन के साथ मिलकर पारी कुछ देर तक पारी संभाली लेकिन लूस के रन आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम पूरी तरह से बिखर गई और एक के बाद एक खिलाड़ी आउट होते चले गए। अंततः निर्धारित 20 ओवर में मेजबान टीम मात्र 120 रन ही बना सकी। इस दौरान टीम ने कुल 9 विकेट खोए। भारत के लिए दीप्ति शर्मा ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 11.4 ओवर में 69 रनों पर ही 5 विकेट गंवा दिए थे। टीम इंडिया यहां मुश्किल में नजर आ रही थी, मगर इसके बाद पर्दापण कर रही अमनजोत कौर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 30 गेंदों पर 41 रनों की मैच विनिंग पारी खेली। इस दौरान दीप्ति ने अमनजोत का बखूबी से साथ दिया और उन्होंने भी 23 गेंदों में 33 रन की शानदार पारी खेली। मेजबानों के लिए नॉनकुलुलेको म्लाबा ने सबसे अधिक दो विकेट झटके।

बता दें, इस त्रिकोणीय श्रृंखला में भारत और दक्षिण अफ्रीका के अलावा वेस्टइंडीज ने हिस्सा ले रही है। श्रृंखला के अगले मैच में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की महिला टीम आमने सामने होगी। वहीं भारतीय महिला टीम सोमवार (23 जनवरी) को वेस्टइंडीज से भिड़ेगी।

टैग: , ,

श्रेणी: भारत

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement