ODI में दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज; चुनिंदा भारतीयों ने किया है यह कारनामा

/
Advertisement
  • आईसीसी की वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए मोहम्मद सिराज।

  • सिराज ने रैंकिंग में ट्रेंट बोल्ट और जोश हेजलवुड को छोड़ा पीछे।

ODI में दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज; चुनिंदा भारतीयों ने किया है यह कारनामा
मोहम्मद सिराज (फोटो: ट्विटर)
Advertisement

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अपने हालिया प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। इस क्रम में सिराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में शानदार गेंदबाजी करते हुए अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। सिराज को उनके प्रदर्शन का बम्पर इनाम मिला है और वह अब वनडे में दुनिया के नंबर वन गेंदबाज बन गए हैं।

सिराज पिछले कई वनडे सीरीज में भारतीय टीम के लिए बेहद उपयोगी साबित हुए हैं। हाल ही में खत्म हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में सिराज ने दो मैच खेलकर कुल 5 विकेट झटके। इससे पहले श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ श्रृंखलाओं में हैदराबाद के इस गेंदबाज ने क्रमशः 9 व 6 विकेट हासिल किए।

सिराज ने 729 रेटिंग अंक के साथ न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट और ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड को रैंकिंग की सूचि में पीछे छोड़ दिया है। बोल्ट (708) और हेजलवुड (727) क्रमशः तीसरे व दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

एकदिवसीय मैचों के बल्लेबाजी रैंकिंग में अब तक तीन भारतीय बल्लेबाजों ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है, जिसमे सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली का नाम शामिल है। वहीं गेंदबाजी में सिराज से पहले कपिल देव, अनिल कुंबले, जसप्रीत बुमराह, मनिंदर सिंह और रवींद्र जडेजा ने यह कारनामा किया था।

बता दें, सिराज ने 15 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड मैच से वनडे में पर्दापण किया था। इसके बाद दूसरा वनडे खेलने के लिए उन्हें तीन साल का इंतजार करना पड़ा। हालाँकि इसके बाद सिराज अपने प्रदर्शन के दम पर भारतीय टीम का नियमित सदस्य बन गए। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने भारत के लिए अब तक 21 वनडे मैच खेले हैं, जिसमे उन्हें कुल 38 विकेट प्राप्त हुए हैं।

टैग: ,

श्रेणी: मोहम्मद सिराज

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement