यह 9 भारतीय क्रिकेटर हैं उच्च शिक्षित, कोई इंजीनियर तो कोई आईएएस, देखिये पूरी लिस्ट

/
Advertisement
  • अमय खुरसिया उच्च शिक्षित भारतीय क्रिकेटरों में से एक हैं।

  • अनिल कुंबले ने राष्ट्रीय विद्यालय कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग (RVCE) से की थी मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई।

यह 9 भारतीय क्रिकेटर हैं उच्च शिक्षित, कोई इंजीनियर तो कोई आईएएस, देखिये पूरी लिस्ट
भारतीय क्रिकेटर जो उच्च शिक्षित हैं (फोटो: ट्विटर)
Advertisement

भारत में क्रिकेट की फैन फॉलोइंग बहुत बड़ी है। इसका पालन एक धर्म की तरह किया जाता है और लोग इसके दीवाने हैं। लगभग सभी ने अपने जीवन में कम से कम एक बार क्रिकेट मैच देखा है। लेकिन, क्या आपने कभी अपने पसंदीदा क्रिकेटरों की शैक्षणिक योग्यता के बारे में सोचा है?

बेशक, उन्होंने अपने पैशन को भुनाने के अलावा पढ़ाई भी की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ क्रिकेटर ऐसे भी हैं जिनके पास इंजीनियरिंग, आईएएस, कॉमर्स, एस्ट्रोफिजिक्स और अन्य डिग्रियां हैं।

यहां 9 भारतीय क्रिकेटरों की सूची है जो अत्यधिक योग्य हैं:

9.) रविचंद्रन अश्विन

रविचंद्रन अश्विन
रविचंद्रन अश्विन

टेस्ट में टीम इंडिया की रीढ़ रविचंद्रन अश्विन ने अपनी स्कूली शिक्षा पद्म शेषाद्री बाला भवन और सेंट बेडे के एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से की। उन्होंने एसएसएन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, चेन्नई से सूचना प्रौद्योगिकी में स्नातक, इंजीनियरिंग करने के लिए आगे बढ़े। अश्विन ने कुछ समय के लिए कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस के लिए भी काम किया।

8.) जवागल श्रीनाथ

जवागल श्रीनाथ
जवागल श्रीनाथ

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने श्री जयचामाराजेंद्र कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी में अपनी इंजीनियरिंग की, जिसे अब जेएसएस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मैसूरु के रूप में जाना जाता है।

7.) अविष्कार साल्वी

अविष्कार साल्वी
अविष्कार साल्वी

ग्लेन मैक्ग्रा की तरह की तकनीक वाले दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज आविष्कार साल्वी भारत के घरेलू क्रिकेट में एक जाना माना नाम है। उन्होंने खगोल भौतिकी में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है।

6.) अनिल कुंबले

अनिल कुंबले
अनिल कुंबले

टेस्ट में भारत के अग्रणी विकेट लेने वाले, अनिल कुंबले ने अपनी प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज की शिक्षा नेशनल कॉलेज बसवनगुडी से की, और बैंगलोर के एक निजी कॉलेज, राष्ट्रीय विद्यालय कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग (RVCE) से मैकेनिकल स्ट्रीम में अपनी इंजीनियरिंग पूरी की।

5.) राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कोच, राहुल द्रविड़ ने प्रतिष्ठित सेंट जोसेफ बॉयज हाई स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की, और वाणिज्य में डिग्री के साथ सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। द्रविड़ सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में एमबीए की पढ़ाई कर रहे थे, जब उन्हें क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए बुलाया गया।

4.) के श्रीकांत

के श्रीकांत
के श्रीकांत

पूर्व भारतीय कप्तान, कृष्णमाचारी श्रीकांत एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर हैं, जिन्होंने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, गिंडी, चेन्नई से स्नातक किया है।

3.) श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन

श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन
श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन

श्रीनिवासराघवन वेंकटराघवन मद्रास विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग स्नातक हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट खेला और बाद में अंपायर बने।

2.) मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रहे मुरली विजय पढ़ाई में अच्छे नहीं थे और उन्होंने बारहवीं कक्षा में सिर्फ 40 फीसदी अंक हासिल किए थे। जीवन के बारे में अधिक जानने के लिए उन्होंने खराब परिणाम के बाद अपना घर छोड़ दिया। भारतीय सलामी बल्लेबाज यात्रा और समुद्री जीवन में अधिक था और इसने उसे पढ़ाई से दूर रखा। हालांकि, वह वापस लौटे और पढ़ाई के महत्व को महसूस किया। इसके बाद उन्होंने चेन्नई के मायलापुर में विवेकानंद कॉलेज में प्रवेश लिया। क्रिकेट.कॉम.एयू के अनुसार, अब उनके पास अर्थशास्त्र में डिग्री है और दर्शनशास्त्र में मास्टर्स हैं।

1.) अमय खुरसिया

अमय खुरसिया
अमय खुरसिया

बाएं हाथ के बल्लेबाज खुरसिया को भारत के लिए खेलना शुरू करने से पहले सर्वोच्च मानी जाने वाली भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा (IAS) को पास करने का दुर्लभ गौरव प्राप्त है।

टैग: , , , , , , , ,

श्रेणी: भारत

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement