ये हैं दुनिया भर के 5 सबसे अमीर क्रिकेटर

/
Advertisement
  • दुनिया में सिर्फ दो क्रिकेटरों की कुल संपत्ति सौ मिलियन डॉलर से अधिक है।

  • शीर्ष 5 की सूची में विराट कोहली एकमात्र सक्रिय क्रिकेटर हैं।

ये हैं दुनिया भर के 5 सबसे अमीर क्रिकेटर
ब्रायन लारा, विराट कोहली (छवि स्रोत: ट्विटर)
Advertisement

क्रिकेट सिर्फ एक लोकप्रिय खेल होने तक ही सीमित नहीं है। यह एक अच्छी रकम भी प्रदान करता है और खिलाड़ियों को एक शानदार जीवन शैली देता है। आईपीएल और अन्य टी20 लीग के आगमन से क्रिकेट में बड़ी रकम कमाने का अवसर काफी हद तक बढ़ गया है। इस खेल ने कई मिलियन-डॉलर के स्टार पैदा किए हैं।

यहां दुनिया के शीर्ष 5 सबसे अमीर क्रिकेटरों की सूची दी गई है:

1. सचिन तेंदुलकर: $170M

सचिन तेंदुलकर
सचिन तेंदुलकर

“क्रिकेट के भगवान”, सचिन तेंदुलकर, $ 170M की कुल संपत्ति के साथ सूची में सबसे ऊपर आते हैं। सचिन सभी सक्रिय और पूर्व क्रिकेटरों में सबसे अमीर क्रिकेटर हैं। सचिन भले ही खेल के सभी प्रारूपों से बहुत पहले संन्यास ले चुके हों, लेकिन वह अभी भी टीम के मेंटर के रूप में आईपीएल फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं। उन्होंने वीजा , रिलायंस जियो , पेप्सी , ल्यूमिनस , अनएकेडमी , बीएमडब्ल्यू, कोका-कोला, ब्रिटानिया, फिलिप्स और तोशिबा जैसे कई लोकप्रिय ब्रांडों का विज्ञापन किया है। उन्होंने एक लोकप्रिय टायर निर्माण कंपनी के साथ 100 करोड़ के सौदे पर हस्ताक्षर किए और ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय थे।

2. एमएस धोनी: $111M

एमएस धोनी
एमएस धोनी

पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर, जिन्होंने 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वे धन के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर हैं। एमएस धोनी की कुल संपत्ति $111M है। वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं और 2022 की मेगा-नीलामी में टीम द्वारा 12 करोड़ रुपये में रिटेन किये गए थे। धोनी ने ओरियो, ड्रीम11, ओप्पो, रेडबस , कोलगेट, इंडिगो पेंट्स, गो डैडी, भारत मैट्रीमोनी, मास्टरकार्ड इंडिया, स्निकर्स, नेटमेड्स.कॉम, गल्फ ऑयल इंडिया का विज्ञापन करते हैं। धोनी के पास रांची, झारखंड में 7 एकड़ का एक भव्य फार्महाउस भी है।

3. विराट कोहली: $92 मिलियन

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली इस सूची में जगह बनाने वाले एकमात्र सक्रिय क्रिकेटर हैं। वह 7 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन के साथ बीसीसीआई के ए+ ग्रेड श्रेणी के खिलाड़ी हैं। आईपीएल में वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रतिनिधित्व करते हैं। 2022 में उन्हें फ्रेंचाइजी ने 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया था। कोहली ने कई प्रसिद्ध ब्रांडों का ऐड किया है, जिनमें ब्लू ट्राइब, लिवस्पेस, रेज कॉफी, मिंत्रा आदि शामिल हैं। विराट इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले भारतीय भी हैं। उनके 230 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। वह पेड प्रमोशन के लिए प्रति पोस्ट लगभग 8.9 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं। विराट कोहली की कुल संपत्ति $92M है, और वह दुनिया के तीसरे सबसे धनी क्रिकेटर हैं।

4. रिकी पोंटिंग: $70 मिलियन

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज इस सूची में चौथे स्थान पर है। रिकी पोंटिंग भले ही एक दशक पहले क्रिकेट से संन्यास ले चुके हों, लेकिन वह आज भी दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेटरों में शुमार हैं। उन्होंने 3 क्रिकेट विश्व कप जीते हैं, एक खिलाड़ी के रूप में और दो कप्तान के रूप में। उन्हें खेल का दिग्गज माना जाता है। पोंटिंग की कुल संपत्ति $70 मिलियन है और उनके पास मेलबर्न में $10M का एक घर है। वो एडिडास , पुरा मिल्क , कूकाबुरा बैट , रेक्सोना आदि सहित कई ब्रांडों का विज्ञापन करते दिखे है। आईपीएल फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स के कोच के रूप में, पोंटिंग प्रति सीजन 3.5 करोड़ रुपये कमाते हैं। उन्होंने हाल ही में शराब का नया कारोबार भी शुरू किया है।

5. ब्रायन लारा: 60 मिलियन डॉलर

ब्रायन लारा
ब्रायन लारा

क्रिकेट खेलने वाले महानतम खिलाड़ियों में से एक वेस्टइंडीज के दिग्गज ब्रायन लारा इस सूची में पांचवें स्थान पर हैं। लारा के नाम टेस्ट पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड है। उन्होंने साल 2004 में एंटीगुआ में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 400 रन बनाए थे। लारा के पास कई शानदार कारें हैं और वे जाने-माने ब्रांड्स का विज्ञापन भी करते हैं। उन्होंने 2021 में भारतीय कंज्यूमर डिलिवरेबल्स कंपनी उषा इंटरनेशनल के साथ साझेदारी की और इसके ब्रांड एंबेसडर बने। ब्रायन लारा की कुल संपत्ति $60 मिलियन है, जो उन्हें दुनिया का 5वां सबसे अमीर क्रिकेटर बनाती है।

सूची दिसंबर 2022 तक अपडेट की गई है।

टैग: , , , ,

श्रेणी: विराट कोहली

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement