WIPL: महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स को इस कंपनी ने किया अपने नाम; डिज्‍़नी, सोनी और ज़ी रह गए पीछे

/
Advertisement
  • महिला आईपीएल के आगामी पाँच वर्ष के मीडिया राइट्स को खरीद लिया गया है।

  • इस साल मार्च महीने में आयोजित होगा महिला आईपीएल।

WIPL: महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स को इस कंपनी ने किया अपने नाम; डिज्‍़नी, सोनी और ज़ी रह गए पीछे
महिला आईपीएल (फोटो: ट्विटर)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बीते साल ही महिला आईपीएल (WIPL) के उद्घाटन सत्र का आयोजन कराये जाने की घोषणा कर दी थी। महिला आईपीएल के पहले संस्‍करण में पांच टीम खेलेगी। यह इस साल मार्च महीने में आयोजित हो सकता है, जिसके लिए सभी तैयारियां की जा रही है। इसी बीच लीग के मीडिया राइट्स को भी खरीद लिया गया है।

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है कि आगामी पाँच वर्ष 2023 से 2027 तक के लिए मीडिया राइट्स वायाकॉम18 ने अपने नाम कर लिए है और इसके लिए कंपनी ने कुल 951 करोड़ रुपए बीसीसीआई को देने का वादा किया है।

शाह ने अपने ट्वीट में लिखा- “महिला आईपीएल मीडिया राइड्स जीतने के लिए viacom18 को बधाई। वायाकॉम के साथ पांच सालों के लिए मीडिया राइट्स के तहत 951 करोड़ रुपये का करार हुआ है। यानी हर एक मैच की कीमत 7.09 करोड़ रुपये रहेगी।”

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार महिला आईपीएल के प्रसारण का अधिकार हासिल करने के लिए बड़े-बड़े चैनल और ब्राडकास्टिंग समूह ने बोलिया लगाई थी। डिज्‍़नी स्‍टार*, सोनी और ज़ी को वायकॉम18 ने नज़दीक़ी बोली में हराया। बता दें, बीसीसीआई ने अब महिला आईपीएल की टीमों को चुनने की कवायद भी तेज कर दी है। 25 जनवरी को महिला आईपीएल की पांच टीमों की घोषणा होने का अनुमान लगाया जा रहा है। बोर्ड ने इसके लिए 10 विभिन्न शहरों की छटनी की है।

मिताली राज और झूलन गोस्वामी की रिटायरमेंट से हो सकती है वापसी

कई मीडिया रिपोट्स में यह दवा है कि इस लीग के रोमांच को बढ़ाने के लिए भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज और पूर्व तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी अपना रिटायरमेंट भी वापस ले सकती हैं। बताया जा रहा है कि दोनों पूर्व खिलाड़ी आगामी महिला आईपीएल के लिए तैयारियों में जुटी हैं।

पिछले साल जुलाई में इंग्लैंड की पूर्व खिलाड़ी ईशा गुहा और न्यूजीलैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर फ्रेंकी मैके के साथ आईसीसी के 100% क्रिकेट पोडकास्ट पर बातचीत में मिताली ने महिला आईपीएल के लिए रिटायरमेंट से वापस आने का संकेत भी दिया था। मिताली राज ने कहा था- “मैं वह विकल्प खुला रख रही हूं। मैंने अभी फैसला नहीं किया है। महिला आईपीएल होने में अभी कुछ और महीने बाकी हैं। महिला आईपीएल के पहले सीजन का हिस्सा बनना अच्छा होगा।”

टैग: ,

श्रेणी: महिला आईपीएल

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement