चमिका करुणारत्ने को किया गया एक साल के लिए बैन, नियमों का उल्लंघन करना पड़ा भारी

/
Advertisement
  • चमिका करुणारत्ने को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से एक साल के लिए किया गया निलंबित।

  • करुणारत्ने पर पांच हजार डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है।

चमिका करुणारत्ने को किया गया एक साल के लिए बैन, नियमों का उल्लंघन करना पड़ा भारी
चमिका करुणारत्ने (फोटो : ट्विटर)
Advertisement

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने ऑलराउंडर चमिका करुणारत्ने को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से एक साल के लिए निलंबित कर दिया है। 26 साल के करुणारत्ने पर   ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान प्लेयर एग्रीमेंट की कई शर्तों का उल्लंघन करने के कारण एक साल का प्रतिबंध लगाया गया है। एसएलसी की कार्यकारी समिति ने तीन सदस्यीय पैनल द्वारा की गई अनुशासनात्मक जांच के बाद बुधवार को यह सजा सुनाई है।

बता दें कि करुणारत्ने पर कई धाराओं का उल्लंघन करने के मामले में पांच हजार डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है। साथ ही एसएलसी ने यह पुष्टि की है कि श्रीलंकाई ऑलराउंडर ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को स्वीकार कर लिया है।

एसएलसी द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि “श्रीलंका क्रिकेट यह सूचित करना चाहता है कि तीन सदस्यीय जांच पैनल द्वारा राष्ट्रीय अनुबंधित खिलाड़ी, चामिका करुणारत्ने द्वारा हाल ही में संपन्न आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के दौरान खिलाड़ी समझौते में कई धाराओं के उल्लंघन के कथित उल्लंघन की अनुशासनात्मक जांच की गई। श्री करुणारत्ने ने अपने खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों में दोषी होना स्वीकार कर लिया है।”

बोर्ड ने आगे कहा, ”करुणारत्ने द्वारा किए गए उल्लंघनों की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए, जांच पैनल ने अपनी रिपोर्ट के द्वारा एसएलसी की कार्यकारी समिति से सिफारिश की है कि खिलाड़ी को आगे उल्लंघन से बचने के लिए कड़ी चेतावनी दी जाए और ऐसी सजा दी जाए, जिसका उसके क्रिकेट करियर पर कोई प्रभाव न पड़े। उक्त निष्कर्षों और जांच पैनल की सिफारिशों के बाद एसएलसी की कार्यकारी समिति ने करुणारत्ने पर क्रिकेट के सभी रूपों में भाग लेने से एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है, और उक्त प्रतिबंध एक साल की अवधि के लिए निलंबित कर दिया जाएगा। उक्त निलंबित सजा के अलावा करुणारत्ने के ऊपर 5,000 अमेरिकी डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया है।”

करुणारत्ने ने श्रीलंका के लिए अब तक मात्र एक टेस्ट मैच खेला है, जिसमे उन्होंने बल्ले से 22 रन बनाये और एक सफलता लेने में भी कामयाब हुए थे। वही वनडे और टी20 को देखा जाये तो करुणारत्ने ने क्रमशः 376 व 257 रन बनाये हैं। इस दौरान उन्हें वनडे में 16 और टी20 इंटरनेशनल में 21 विकेट भी प्राप्त हुए।

टैग: , ,

श्रेणी: चमिका करुणारत्ने

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement