बारिश के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा टी20 हुआ टाई, भारत ने किया सीरीज पर कब्ज़ा

/
Advertisement
  • भारत ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध टी20 सीरीज को 1-0 से किया अपने नाम।

  • मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह ने सटीक गेंदबाजी करते हुए 4 - 4 विकेट झटके।

बारिश के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा टी20 हुआ टाई, भारत ने किया सीरीज पर कब्ज़ा
भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ किया सीरीज पर कब्ज़ा (फोटो : ट्विटर)
Advertisement

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टी 20 सीरीज का आखरी मैच डकवर्थ लुईस नियम के तहत टाई पर खत्म हुआ। बता दें कि न्यूजीलैंड द्वारा मिले 161 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारत ने बारिश के खलल से पहले नौ ओवर में चार विकेट पर 75 रन बना लिए थे। इस वजह से डीएलएस प्रक्रिया के अनुसार यह मैच टाई घोषित किया गया। हालाँकि भारत अगर इस स्कोर से एक रन भी पीछे रह जाता तो इस मैच का विजेता न्यूजीलैंड होता। भारत ने इस सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय न्यूजीलैंड का एक समय पर सफल साबित होता दिख रहा था जब डेवॉन कॉनवे और ग्लेन फिलिप्स शानदार बल्लेबाज़ी कर रहे थे। कॉनवे और फिलिप्स ने क्रमशः 59 व 54 रनों की पारी खेली लेकिन अंत के ओवरों में लगातार हुए विकेटों के नुकसान से न्यूजीलैंड 19.4 ओवर में 160 रनों पर सिमट गई। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह ने सटीक गेंदबाजी करते हुए 4 – 4 विकेट झटके।

161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद निम्न रही। टीम ने शुरुआत में ही 4 विकेट खो दिए थे। बता दें कि 9 ओवर के समाप्ति के बाद मैच को बारिश के कारण रोकना पड़ा। हालाँकि भारतीय कप्तान हार्दिक पंड्या के कुछ तेज तर्रार शॉर्ट्स ने भारत को 9 ओवरों में 75 के स्कोर तक पहुंचा दिया था। डीएलएस के तहत इस मैच को टाई के लिए भारत के स्कोर को नौ ओवर में 75 रन होने चाहिए थे, जो भारत ने बना लिए थे। ऐसे में अंपायरों ने मैच को टाई घोषित किया। बारिश की वजह से दोबारा मैच नहीं होने और डीएलएस पर टाई होने पर सुपरओवर का इस्तेमाल नहीं होता है। इस प्रकार भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज 1-0 से अपने नाम कर लिया।

टैग: ,

श्रेणी: भारत

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement