इन 7 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों ने महिला खिलाड़ियों से रचाई शादी, इनमें से कुछ की पत्नी क्रिकेटर भी है

/
Advertisement
  • इन दिग्गज क्रिकेटरों की पत्नियां भी हैं मशहूर खिलाड़ी।

  • दिनेश कार्तिक ने 2015 में स्क्वैश प्लेयर दीपिका पल्लीकल से की थी शादी।

इन 7 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटरों ने महिला खिलाड़ियों से रचाई शादी, इनमें से कुछ की पत्नी क्रिकेटर भी है
दिनेश कार्तिक औरडेविड वार्नर अपनी-अपनी पत्नियों के साथ (छवि स्रोत: ट्विटर)
Advertisement

आपकी दिनचर्या, समर्पण और जुनून को अगर समझने वाला साथी मिल जाये तो फिर इस से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। आपका गुण आपके साथी से मैच करे तो शादीशुदा जीवन काफी आसान और खुशहाल हो जाता है। हालाँकि इन बातों का कोई तथ्य नहीं है। लेकिन शायद इसी उम्मीद पर कुछ क्रिकेटर्स ने अपने से मिलते जुलते गुण वाली महिलाओं को अपना जीवनसाथी चुना। इन क्रिकेटरों की पत्नियां भी एथलीट हैं या रह चुकी हैं।

यहां 7 क्रिकेटर हैं जिन्हें एथलीट से शादी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ:

1. दिनेश कार्तिक – दीपिका पल्लीकल

दिनेश कार्तिक - दीपिका पल्लीकल
दिनेश कार्तिक – दीपिका पल्लीकल

दीपिका और दिनेश कार्तिक साल 2013 में मिले थे। दो साल तक दोनों ने एक-दूसरे को डेट किया था और 2015 में दोनों ने शादी कर ली थी। बता दें पल्लीकल एक भारतीय पेशेवर स्क्वैश खिलाड़ी हैं, जो पेशेवर स्क्वैश एसोसिएशन (पीएसए) महिला रैंकिंग के शीर्ष 10 में पहुंचने वाली अपने देश की पहली खिलाड़ी थीं।
जोशना चिनप्पा के साथ , उन्होंने 2014 के संस्करण के दौरान राष्ट्रमंडल खेलों में स्क्वैश में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता। हालांकि, कार्तिक की ये दूसरी शादी थी। इससे पहले 2007 में उनकी शादी उनके बचपन की दोस्त निकिता से हुई थी।

2. डेविड वार्नर – कैंडिस वार्नर

डेविड वार्नर - कैंडिस वार्नर
डेविड वार्नर – कैंडिस वार्नर

डेविड वार्नर और उनकी पत्नी कैंडिस अक्सर अपने बच्चो के साथ सोशल मीडिया पोस्ट में हस्ते खेलते देखे जाते हैं। कैंडिस सोशल मीडिया पर काफी लोकप्रिय भी है। हैपिली मैरिड लाइफ एन्जॉय कर रही कैंडिस प्रोफेशनल एथलीट है, वह ऑस्ट्रेलियन प्रोफेशनल आयरनवुमैन, ऑस्ट्रेलिया सर्फिंग चैंपियन रह चुकी है। साथ ही उन्होंने साल 2008 में टीवी सीरीज इट टेक्स टू में काम किया। उसके बाद साल 2017 में उन्होंने हेल्स किचन (प्रतियोगिता) प्रोग्राम में सेलिब्रिटी गेस्ट के तौर पर भी काम किया। इस प्रतियोगिता में वह 10वें स्थान पर आईं।
हाल ही में कैंडिस ने यह खुलासा किया था कि वो वार्नर को सप्ताहिक पॉकेट मनी देती है।

3. ईशांत शर्मा – प्रतिमा सिंह

ईशांत शर्मा - प्रतिमा सिंह
ईशांत शर्मा – प्रतिमा सिंह

ईशांत और प्रतिमा के मुलाकात की कहानी बहुत ही दिलचस्प है। दोनों की मुलाकात तब हुई जब प्रतिमा 2011 के दिल्ली IGMA बास्केटबॉल लीग खेल में स्कोरर थीं और वहां भारतीय तेज गेंदबाज को जज के रूप में आमंत्रित किया गया था।

बता दें, प्रतिमा ने अपने बास्केटबॉल सफर की शुरुआत दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी कॉलेज से की थी। इसके बाद उन्होंने 2010-11 में अखिल भारतीय अंतर-विश्वविद्यालय लीग में लगातार दो स्वर्ण पदक अभियानों में डीयू की कप्तानी की। उन्होंने पेशेवर रूप से तीन एशियाई बास्केटबॉल चैंपियनशिप (2006,07 और 09) और ग्वांग्झू में 2010 एशियाई खेलों में भारतीय राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है।

4. शोएब मलिक – सानिया मिर्जा

शोएब मलिक - सानिया मिर्जा
शोएब मलिक – सानिया मिर्जा

इस लिस्ट में शोएब मलिक इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्होंने अलग राष्ट्रीयता की महिला से शादी की है। शोएब जहां पाकिस्तान में पैदा हुए और वहीं पले-बढ़े, वहीं सानिया भारत की रहने वाली हैं। दोनों ने 2009 में डेटिंग शुरू की और 2010 में हैदराबाद में दोनों ने शादी कर लिया। इस जोड़ी को दोनों देशों में प्रशंसकों की कुछ तीखी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा।

सानिया एक प्रसिद्ध टेनिस स्टार हैं और उनके नाम पर कई अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार हैं। टेनिस दिग्गज ने मिक्स्ड डबल्स में शीर्ष स्थान हासिल किया था और छह ग्रैंड स्लैम भी जीते हैं। उन्हें 2016 में भारत गणराज्य में तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। इन दोनों के बीच भी तलाक की खबरें लंबे समय से चल रही हैं।

5. रॉबिन उथप्पा – शीतल गौतम

रॉबिन उथप्पा - शीतल गौतम
रॉबिन उथप्पा – शीतल गौतम

पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा ने अपने पूरे करियर में उतार-चढ़ाव देखे। 2007 के विश्व कप टी20 अभियान के बाद जब दाएं हाथ के बल्लेबाज को टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया , तो शीतल ने उन्हें अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए प्रेरित किया। शीतल ने कुछ टूर्नामेंटों में राष्ट्रीय टेनिस टीम का प्रतिनिधित्व किया है और वह फिटनेस की दीवानी भी हैं। दोनों ने 2016 में एक ईसाई समारोह के दौरान एक-दूसरे से शादी की थी।


6. मिचेल स्टार्क – एलिसा हीली

मिचेल स्टार्क - एलिसा हीली
मिचेल स्टार्क – एलिसा हीली

मिशेल स्टार्क और एलिसा हीली नौ साल की उम्र में पहली बार एक दूसरे से मिले थे। दोनों ने लंबे समय तक एक दूसरे को डेट किया और लगभग 17 साल बाद शादी की थी। स्टार्क की तरह एलिसा भी ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेल कर काफी नाम कमा रही हैं। 2014 में इन दोनों के प्यार की मिसाल देखने को मिली थी। जब महिला और पुरुष विश्व कप बांग्लादेश में आयोजित हुए थे। ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम जल्दी ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी, लेकिन महिला टीम फाइनल की रेस में बनी हुई थी। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम अपने देश वापस आ गई थी, लेकिन स्टार्क अपनी गर्लफ्रेंड को सपोर्ट करने के लिए वहीं रुक गए थे। बता दें एलिसा के नाम टी20ई में एक विकेटकीपर द्वारा सबसे ज्यादा शिकार करने का रिकॉर्ड है।

7. केदार जाधव – स्नेहल प्रमोद

केदार जाधव - स्नेहल प्रमोद
केदार जाधव – स्नेहल प्रमोद

कुछ लोगों के लिए यह आश्चर्य की बात हो सकती है कि बल्लेबाज केदार जाधव की पत्नी स्नेहल प्रमोद भी एक क्रिकेटर ही हैं। स्नेहल एक विकेटकीपर बल्लेबाज थीं। उन्होंने महिला क्रिकेट में महाराष्ट्र और पश्चिम क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है. स्नेहल ओडिशा और हैदराबाद के लिए घरेलू क्रिकेट भी खेल चुकी हैं. कुल मिलाकर, पुणे में जन्मी स्नेहल ने 1 प्रथम श्रेणी, 37 लिस्ट ए और 31 महिला ट्वेंटी-20 मैच खेले हैं। ये दोनों साल 2011 में एक-दूसरे के साथ शादी के बंधन में बंध गए थे।

टैग: , , , , , , , ,

श्रेणी: डेविड वार्नर

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement