ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ टेस्ट में वेस्टइंडीज को बुरी तरह हराया, इन खिलाड़ियों का रहा जलवा

/
Advertisement
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बनाई 1-0 की बढ़त।

  • मार्नस लाबुशेन ने पहली पारी में 204 तो वहीं दूसरी पारी में 104 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ टेस्ट में वेस्टइंडीज को बुरी तरह हराया, इन खिलाड़ियों का रहा जलवा
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बनाई 1-0 की बढ़त (फोटो: ट्विटर)
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज में कंगारू टीम ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पर्थ में खेले गए पहले मुकाबले को 164 रनों से जीत लिया। दोनों पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया ने मेहमान टीम को 498 रनो का लक्ष्य दिया जवाब में वेस्टइंडीज की दूसरी पारी मात्र 333 रनो पर समाप्त हो गई। वहीं इस मैच में कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कई सारे उपलब्धि अपने नाम दर्ज किये।

बता दें, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी स्टीव स्मिथ (200*) और मार्नस लाबुशेन (204) के दोहरे शतकों की मदद से 598/4 के बड़े स्कोर पर घोषित की थी। इसके बाद बल्लेबाजी को आई कैरेबियाई टीम मात्र 283 रन पर सिमट गई। सलामी बल्लेबाज क्रेग ब्रैथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल ने पहली पारी में क्रमशः 64 व 51 रन बनाए। इसके बाद वेस्टइंडीज की ओर से किसी भी बल्लेबाज ने पिच पर ज्यादा देर तक समय नहीं बिताया।

दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने तेजी से रन बनाए। मैच के चौथे दिन लंच तक 2 विकेट पर 182 रन बना कर पारी घोषित कर दी। इस 182 रन में लाबुशेन के मत्वपूर्ण 104 रन शामिल थे। इसके बाद वेस्टइंडीज को मैच जीतने के लिए 498 रनों का टारगेट मिला। बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम ब्रैथवेट के शानदार शतक और रोस्टन चेज के अर्धशतक के बावजूद 164 रन पीछे रह गई। दोनों कैरेबियाई बल्लेबाज ने क्रमशः 110 और 55 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दूसरी पारी में नाथन लियोन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट चटकाए।

वहीं इस मैच में ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों के नाम कई उपलब्धि भी दर्ज हुआ। ऑस्ट्रेलियाई टीम की और से डग वाल्टर्स और ग्रेग चैपल के बाद लाबुशेन एक ही टेस्ट में दोहरा शतक और शतक लगाने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई बन गए हैं। पहली पारी में दो विकेट लेने वाले नाथन लियोन ने दूसरी पारी में छह विकेट झटक कर विकेटों के मामले में भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (442) को पीछे छोड़ दिया। लियोन के नाम अब 111 टेस्ट में 446 विकेट हो गए हैं। लियोन के अलावा पैट कमिंस ने भी अपने टेस्ट करियर में एक रिकॉर्ड हासिल किया है। दरअसल कमिंस ने टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेटों के आकंड़ा को प्राप्त कर लिया है। इसके साथ ही कमिंस 200 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले 19वें ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं।

अगर कैरेबियाई टीम को देखा जाये तो अपनी शतकीय पारी के दौरान ब्रैथवेट ने टेस्ट क्रिकेट में 5,000 रन पूरे कर लिए हैं। वह इस आंकड़े को पार करने वाले वेस्टइंडीज के 11वें खिलाड़ी बने हैं। उनके अब 32.58 की औसत से 5,057 रन हो गए हैं। ब्रैथवेट ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ अपना पहला शतक भी लगाया है।

टैग: ,

श्रेणी: ऑस्ट्रेलिया

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement