ऋषभ पंत ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाया रिकॉर्ड, इस मामले में एमएस धोनी के बाद दूसरे भारतीय विकेटकीपर बन गए

/
Advertisement
  • ऋषभ पंत ने भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में एक रिकॉर्ड अपने नाम किया।

  • पहली पारी में 25 रन बनाते ही पंत ने यह उपलब्धि हासिल कर ली।

ऋषभ पंत ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाया रिकॉर्ड, इस मामले में एमएस धोनी के बाद दूसरे भारतीय विकेटकीपर बन गए
ऋषभ पंत ने इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाया रिकॉर्ड (फोटो: ट्विटर)
Advertisement

भारत और बांग्लादेश के बीच चटोग्राम में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी कर रही है। हालांकि टीम की शुरूआत बेहद ख़राब रही। टीम ने पहले सेशन में ही तीन विकेट गंवा दिए। इसके बाद ऋषभ पंत बैटिंग के लिए आए और उन्होंने कुछ अच्छे शॉर्ट्स खेले। पंत अपने जाने पहचाने अंदाज में 45 गेंद 46 रन बनाए। इस बीच बाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है।

दरअसल पंत ने इस मैच के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने चार हजार रन पूरा कर लिए हैं। साथ ही वह महेंद्र सिंह धोनी के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में चार हजार रन पूरा करने वाले दूसरे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। हालाँकि पंत अभी धोनी से काफी पीछे हैं। पूर्व भारतीय कप्तान के नाम कुल 17266 रन दर्ज हैं।

बता दें, बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 25 रन बनाते ही पंत ने यह उपलब्धि हासिल कर ली है। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर पारी को भी संभाला और 64 रन की साझेदारी की। पंत ने अपनी 46 रन की पारी में 6 चौके व 2 छक्के लगाए। पंत ने इसी मैच में टेस्ट क्रिकेट में अपना 50वां छक्का भी पूरा किया इसके बाद वह मेहदी हसन मिराज की गेंद को बैकफुट पर खेलने के चक्कर में बोल्ड हो गए।

वहीं पंत के अब तक के करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 54 टेस्ट पारियों में 2169 रन बनाए हैं। इस दौरान वे 5 शतक और 10 अर्धशतक लगाए। इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 26 वनडे पारियों में 865 रन बनाये हैं। पंत ने वनडे फॉर्मेट में एक शतक और 5 अर्धशतक लगाए हैं। वे 66 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 987 रन बना चुके हैं। पंत ने इस फॉर्मेट में 3 अर्धशतक भी लगाए हैं।

टैग: , ,

श्रेणी: ऋषभ पंत

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement