शिखर धवन ने संजू सैमसन पर ऋषभ पंत को तरजीह देने की वजह का किया खुलासा

/
Advertisement
  • शिखर धवन ने बताया कि क्यों टीम मैनेजमेंट संजू सैमसन के ऊपर ऋषभ पंत का समर्थन कर रहा है।

  • सैमसन को हाल ही में समाप्त हुए भारत के न्यूजीलैंड दौरे में केवल एक मैच खेलने का मौका मिला।

शिखर धवन ने संजू सैमसन पर ऋषभ पंत को तरजीह देने की वजह का किया खुलासा
संजू सैमसन, ऋषभ पंत, शिखर धवन (फोटो: ट्विटर)
Advertisement

हाल ही में समाप्त हुए भारत के न्यूजीलैंड दौरे में दो चीजों ने सबका ध्यान आकर्षित किया। पहला बारिश और दूसरा ऋषभ पंत बनाम संजू सैमसन की बहस।दोनों विकेटकीपर-बल्लेबाज भारत के प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के लिए प्रबल दावेदार हैं, लेकिन अभी तक टीम प्रबंधन ने यह धारणा स्पस्ट की है कि वे फॉर्म में चल रहे सैमसन के ऊपर पंत को ही तरहीज देना चाहते हैं।

बता दें, पंत कुछ समय से सीमित ओवरों के प्रारूप में संघर्ष कर रहे हैं। वहीं सैमसन को जितने भी छोटे-छोटे मौके मिले हैं, उसमें उन्होंने प्रभावित किया है। केरल के इस बल्लेबाज ने अपने वनडे करियर की धमाकेदार शुरुआत की है, 11 मैचों में 66 की शानदार औसत से 300 से अधिक रन बनाए हैं। फिर भी, टीम प्रबंधन के लिए सैमसन को अंतिम एकादश में शामिल करना अब तक मुश्किल फैसला रहा है।

सैमसन ने पूरे न्यूजीलैंड दौरे में केवल एक मैच खेला – ऑकलैंड में शुरुआती एकदिवसीय मैच, जहां उन्होंने नंबर 7 पर बल्लेबाजी की और 38 गेंदों पर 36 रन बनाए। अगले गेम में, उन्हें दीपक हुड्डा के लिए बाहर कर दिया गया, साथ ही पंत को लगातार मौके दिए गए हालाँकि 25 वर्षीय यह खिलाड़ी मौके को भुनाने में सक्षम नहीं रहा।

पंत ने जिन चार पारियों में बल्लेबाजी की है, उनमें उन्होंने 6, 11, 15 और 10 रन बनाए हैं। पंत की विफलता के साथ, सैमसन के लिए समर्थन जोर से बढ़ रहा है। फैंस में इस बात को लेकर हैरानी है कि “आखिर सैमसन को मौके क्यों नहीं दिए जा रहे?” इस बीच, भारत के कार्यवाहक कप्तान शिखर धवन ने आखिरकार इस ज्वलंत विषय पर चुप्पी तोड़ी और प्लेइंग इलेवन लगातार पंत के बने रहने के कारणों का खुलासा किया।

धवन ने कहा कि “पंत ने इंग्लैंड दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था, इसलिए बाएं हाथ के बल्लेबाज को मौका मिला। धवन ने माना कि सैमसन भी अच्छा कर रहे हैं, लेकिन कई बार बेहतर करने के बावजूद उन्हें इंतजार करना पड़ता है।”

“यह इतना कठिन नहीं है। जैसे ऋषभ के मामले में, उन्होंने इंग्लैंड में एक दिवसीय मैच खेला और वहां शतक बनाया। और जिस खिलाड़ी को 100 मिलते हैं उसे समर्थन मिलता है। सब कुछ बड़ी तस्वीर को ध्यान में रखते हुए किया जाता है। अगर कोई मैच विनर है तो आपको उसका समर्थन करना होगा। कई चीजों का विश्लेषण करने के बाद फैसला लिया जाता है।”

धवन ने आगे कहा “बेशक, संजू वास्तव में अच्छा कर रहा है। उन्हें जो भी मौके मिले हैं, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन कभी-कभी अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद खिलाड़ी को इंतजार करना पड़ता है क्योंकि उससे पहले वाला अच्छा प्रदर्शन करता रहा है। उसके (पंत) कौशल से हम जानते हैं कि वह मैच विजेता है।”

टैग: , ,

श्रेणी: शिखर धवन

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement