IND vs NZ: रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 12 रनों से हराया, शुभमन गिल ने जड़ा दोहरा शतक

/
Advertisement
  • भारत ने पहले वनडे में न्यूजीलैंड को 12 रनों से हराया।

  • ओपनर शुभमन गिल ने जड़ा शानदार दोहरा शतक।

IND vs NZ: रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 12 रनों से हराया, शुभमन गिल ने जड़ा दोहरा शतक
भारत ने पहले वनडे में न्यूजीलैंड को हराया (छवि स्रोत: ट्विटर)
Advertisement

भारत ने बुधवार को राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम हैदराबाद में खेले गए तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड को 12 रन से हरा दिया।
टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में आठ विकेट पर 349 रन बनाए थे। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 49.2 ओवर में 337 रनों पर ऑलआउट हो गई।

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए, ब्लैक कैप्स 28.4 ओवर में 131 रन पर छह विकेट गंवाकर पूरी तरह से बैकफुट पर थी। जीत से चार विकेट दूर भारतीय गेंदबाजों ने मैच पर पूर्ण नियंत्रण पा लिया, लेकिन मेहमान टीम के स्टार ऑलरांउडर माइकल ब्रेसवेल कहानी में एक मोड़ ले कर आए और धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए पूरा मैच पलट दिया। ब्रेसवेल ने सिर्फ 78 गेंदों में 140 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और 10 बड़े छक्के शामिल थे। इस दौरान मिचेल सेंटनर ने उनका बखूबी साथ निभाया और 45 गेंदों में 57 रन की शानदार पारी खेली।

अंतिम ओवर में न्यूजीलैंड को जीत के लिए 20 रनो की दरकरार थी लेकिन इस ओवर में शार्दुल ठाकुर ने ब्रेसवेल को आउट कर भारत को रोमांचक जीत दिलाई। मेजबानों के लिए मोहम्मद सिराज ने सबसे अधिक चार विकेट प्राप्त किए। वहीं कुलदीप यादव और शार्दुल ने दो-दो विकेट झटके।

इससे पहले, शुभमन गिल ने 50 ओवर के प्रारूप में अपने पहले दोहरे शतक के साथ इतिहास रचा। गिल वनडे में 200 रन बनाने वाले पांचवें भारतीय बने। दाएं हाथ का बल्लेबाज, जिसने अपनी पिछली एकदिवसीय पारी में शतक बनाया था, भारत की पारी के 49वें ओवर में 200 के आकड़े तक पहुंचने में सफल रहा। कुल मिलाकर, गिल ने नौ छक्के लगाए और केवल 149 गेंदों में 208 रनों की पारी खेली।

शुभमन की जादुई पारी के दम पर मेजबान टीम निर्धारित 50 ओवरों में 349/8 का विशाल स्कोर बनाने में सफल रही। मेहमान टीम के लिए, स्पिनर मिचेल सेंटनर सबसे कम खर्चीले गेंदबाज शाबित हुए, सेंटनर ने 10 ओवरों के अपने कोटे में 56 रन दिए और विराट कोहली की बेशकीमती विकेट भी हासिल की।

टैग: , ,

श्रेणी: भारत

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement