WIPL: प्लेइंग 11 में रख सकते हैं 5 विदेशी खिलाड़ी; जाने महिला आईपीएल की पूरी अपडेट

/
Advertisement
  • महिला आईपीएल के आगामी पाँच सत्र के लिए सैलरी कैप हुआ तय।

  • उद्घाटन सत्र के लिए पुरस्कार राशि कुल 10 करोड़ रुपये होगी।

WIPL: प्लेइंग 11 में रख सकते हैं 5 विदेशी खिलाड़ी; जाने महिला आईपीएल की पूरी अपडेट
महिला आईपीएल (फोटो: ट्विटर)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) महिला आईपीएल को आयोजित करने के लिए पूरी तैयारी में जुटी है। हालाँकि अब तक तारीखों की पुष्टि नहीं की गई है लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसके मार्च में होने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। इस बीच बीसीसीआई ने इस पहले सत्र के महिला आईपीएल के लिए सैलरी कैप के रूप में 12 करोड़ रुपए तय किए हैं।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सैलरी कैप के संबंध में सभी संभावित फ्रैंचाइजीयो को जानकारी दे दी गई है। रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने कहा है कि खिलाड़ी पर्स 2023 में 12 करोड़ रुपये से शुरू होगा, 2024 में बढ़कर 13.5 करोड़ रुपये हो जाएगा, 2025 में 15 करोड़ रुपये हो जाएगा। 2026 में 16.5 करोड़ और अंत में 2027 में INR 18 करोड़।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बीसीसीआई अंतिम एकादश में पांच विदेशी खिलाड़ियों को अनुमति देगा, जिसमें सहयोगी देश के कम से कम एक खिलाड़ी को प्लेइंग 11 में अनुमति दी जाएगी। यह पुरुष आईपीएल नियम से एक बदलाव है जहां केवल चार विदेशी खिलाड़ियों को अनुमति दी जाती है। रिपोर्ट में महिला आईपीएल को 4 से 26 मार्च तक मुंबई में ब्रेबॉर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में कराये जाने की संभावना जताई गई है। वहीं वानखेड़े को पुरुष आईपीएल के लिए तैयार रखे जाने की संभावना है।

महिला आईपीएल के इस उद्घाटन सत्र के लिए पुरस्कार राशि कुल 10 करोड़ रुपये होगी जिसमे विजेता पक्ष के लिए 6 करोड़ रुपये और उपविजेता के लिए 3 करोड़ रुपये होंगे। तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को एक करोड़ रुपये मिलेंगे। बीसीसीआई ने कहा, “खिलाड़ियों की इनामी राशि का 100 फीसदी खिलाड़ियों में ही बांटा जाना है।”

बता दें, हाल ही में बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने यह जानकारी साझा किया था कि महिला आईपीएल के शुरुआती पांच सालों के मीडिया राइट्स को वायाकॉम 18 ने खरीद लिया है।

टैग: ,

श्रेणी: महिला आईपीएल

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement