बीसीसीआई ने चेतन शर्मा समेत पांच सदस्यीय राष्ट्रीय चयन समिति को किया बर्खास्त, रिक्त पदों के लिए आवेदन जारी

/
Advertisement
  • बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय चयन समिति को किया बर्खास्त।

  • नई कमेटी के लिए बोर्ड ने किया आवेदन जारी।

बीसीसीआई ने चेतन शर्मा समेत पांच सदस्यीय राष्ट्रीय चयन समिति को किया बर्खास्त, रिक्त पदों के लिए आवेदन जारी
Jay Shah, Chetan Sharma (फोटो : ट्विटर)
Advertisement

टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ मिली करारी हार की चर्चा कम होने का नाम नहीं ले रही है। भले ही भारतीय टीम न्यूज़ीलैंड दौरे पर आगामी सीरीज खेलने के लिए चली गई हो लेकिन सम्पूर्ण क्रिकेट जगत सेमीफाइनल में मिले उस हार पर टीम की आलोचना कर रहा है। इस बीच भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लेते हुए पूरी पांच सदस्यीय राष्ट्रीय चयन समिति को बर्खास्त कर दिया है। इतना ही नहीं इन खाली पदों के लिए बीसीसीआई ने नए आवेदन भी निकाल दिए हैं।

बता दें कि बर्खास्त हुई चयन समिति के चेयरमैन पूर्व टेस्ट क्रिकेटर चेतन शर्मा हैं। चेतन के साथ उनकी पूरी टीम को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। दरअसल चेतन के कार्यकाल के दौरान भारतीय टीम 2021 में खेले गए टी20 विश्वकप के नॉकआउट चरण में नहीं पहुंच पाई थी। इसके अलावा वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी हार गई थी और अब 2022 टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में टीम को एकतरफा हार झेलनी पड़ी। ऐसे में टीम के चयन पर कई तरह के सवाल उठ रहे थे। हालाँकि, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार देखने को मिला है, जब टीम के खराब प्रदर्शन की वजह से चयनकर्ताओं को बर्खास्त किया गया हो।

हटाए गए लोगों में चीफ सिलेक्टर चेतन शर्मा के अलावा पूर्व क्रिकेटर सुनील जोशी, देवाशीष मोहंती और हरविंदर सिंह भी शामिल हैं। इसके साथ ही बीसीसीआई ने अब चीफ सेलेक्टर समेत कुल पांच पदों के लिए आवेदन भी जारी कर दिए हैं। बीसीसीआई ने आवेदनकर्ताओं के लिए कुछ शर्तें रखी हैं जिसके तहत बताया गया है कि वही पूर्व क्रिकेटर सेलेक्टर्स पद के लिए आवेदन कर पाएंगे जिन्होंने कम से कम 7 टेस्ट या 30 प्रथम श्रेणी मैच या 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले हों तथा कम से कम 5 साल पहले क्रिकेट के हर एक प्रारूप से संन्यास ले लिया हो। साथ ही 5 वर्षों के लिए किसी भी क्रिकेट समिति का सदस्य नही रहा हो। आवेदन करने की आखिरी तिथि 28 नवंबर तक निर्धारित की गई है। फॉर्म बीसीसीआई की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं।

टैग: , ,

श्रेणी: बीसीसीआई

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement