न्यूजीलैंड बनाम भारत: संजू सैमसन और उमरान मलिक को क्यों नहीं मिला मौका? हार्दिक पंड्या ने बताई अहम वजह

/
Advertisement
  • हार्दिक पंड्या ने संजू सैमसन को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं खिलाने की बताई वजह।

  • 2015 में टी20 डेब्यू करने वाले सैमसन ने अब तक मात्र 16 टी20 इंटरनेशनल ही खेले हैं।

न्यूजीलैंड बनाम भारत: संजू सैमसन और उमरान मलिक को क्यों नहीं मिला मौका? हार्दिक पंड्या ने बताई अहम वजह
संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, उमरान मलिक (फोटो : ट्विटर)
Advertisement

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की टी20 सीरीज को 1-0 से अपने कब्जे में कर लिया है। बता दें कि इस टी 20 सीरीज के लिए कप्तानी का जिम्मा ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को सौंपा गया था। पंड्या की कप्तानी में टीम ने सीरीज जरूर जीती लेकिन टीम प्रबंधन को लेकर कई सवाल उठे, जिसमें से सबसे बड़ा विषय था युवा उमरान मलिक और संजू सैमसन को प्लेइंग टीम का हिस्सा न बनाना। लंबे समय से संजू को लेकर सोशल मीडिया पर फैंस की गुस्से वाली कई प्रतिक्रियाएं भी देखने को मिलती रही है। फैंस का कहना है कि प्रतिभा होने के बावजूद संजू को टीम में जगह नहीं दी जाती है। इस बीच भारतीय टीम के अंतरिम कप्तान पंड्या ने टीम में खिलाड़ियों को जगह नहीं दिए जाने को लेकर बड़ी वजह बताई है।

दरअसल पंड्या से जब संजू और उमरान को प्लेइंग टीम का हिस्सा न बनाने को लेकर सवाल पूछा गया तब पंड्या ने बताया कि दोनों खिलाड़ी रणनीतिक वजह से प्लेइंग इलेवन में नहीं चुने गए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अगर यह सीरीज बड़ी होती तो इन खिलाड़ियों को मौका मिलता।

पंड्या ने प्रेस वार्ता के दौरान कहा ”अभी बहुत समय बाकी है और हर किसी को पर्याप्त मौके मिलेंगे। अगर यह सीरीज बड़ी होती या तीनों मैच भी होते तो शायद उन खिलाड़ियों को आप टीम में देख सकते थे। लेकिन मैं छोटी सीरीज में ज्यादा बदलाव करने में विश्वास नहीं रखता। आगे भी मेरी सोच इस विषय में ऐसी ही रहेगी। हालांकि, किसी भी खिलाड़ी के लिए लगातार बेंच पर रहना मुश्किल रहता है लेकिन विश्वास मानिए इसमें कुछ भी व्यक्तिगत नहीं रहता है और यह सिर्फ टीम कॉम्बिनेशन पर ही निर्भर करता है।”

पंड्या ने आगे कहा ”मैं हमेशा इस मामले में या खुद कोच भी खिलाड़ियों को जवाब देने के लिए तैयार रहते हैं। अगर किसी को कुछ भी गलत लगता है तो वो खुद मुझसे आगे बात कर सकते हैं। मैं उनकी फीलिंग्स को समझ सकता हूं। संजू सैमसन का मुद्दा दुर्भाग्यशाली है। हम उन्हें खिलाना चाहते थे लेकिन कुछ स्ट्रैटिजिक कारणों से वह नहीं खेल पाए. मैं समझ सकता हूं अगर उनकी जगह कोई भी होगा तो यह आसान नहीं होता है बेंच पर बैठना। लेकिन ऐसा करना पड़ता है और मैं उनसे हमेशा इस पर बात करने को तैयार भी रहता हूं। अगर उन्हें बुरा लगता है तो वह मुझसे बात कर सकते हैं या फिर कोच से। लेकिन अगर आगे भी मैं कप्तान रहा तो इस मामले में मेरी यही सोच रहेगी।”

बता दें संजू सैमसन ने टीम इंडिया के लिए टी20 डेब्यू साल 2015 में किया था लेकिन अभी तक वह सिर्फ 16 टी20 इंटरनेशनल ही खेल पाए हैं। वहीं उनके नाम सिर्फ 10 ही वनडे मैच हैं। आईपीएल व अन्य टी20 मैचों में उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया है। दूसरी तरफ जून 2022 में आयरलैंड के खिलाफ डेब्यू करने वाले उमरान को अब तक मात्र 3 अंतरास्ट्रीय टी20 मैच में मौका मिला है। कश्मीर के इस तेज गेंदबाज ने अपनी रफ़्तार से सबको चौंकाया है। ऐसे में इन दोनों का भारतीय टीम के प्लेइंग एलेवेन का हिस्सा न होना फैंस के लिए निराशजनक है।

टैग: , ,

श्रेणी: हार्दिक पंड्या

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement