आईसीसी ने टी 20 विश्व कप 2024 के लिए किये कई अहम बदलाव, जानिए क्वालिफिकेशन के नियम

/
Advertisement
  • आईसीसी ने टी 20 विश्व कप 2024 को लेकर टीमों के क्वालीफिकेशन के लिए बनाये नए नियम।

  • अमेरिका और वेस्टइंडीज में आयोजित होगा आगामी विश्व कप।

आईसीसी ने टी 20 विश्व कप 2024 के लिए किये कई अहम बदलाव, जानिए क्वालिफिकेशन के नियम
आईसीसी (फोटो : ट्विटर)
Advertisement

टी 20 वर्ल्ड कप 2022 के समापन के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आगामी (आईसीसी) 2024 वर्ल्ड कप की तैयारियों में जुट गयी है। अमेरिका और वेस्टइंडीज में आयोजित होने वाले इस वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा लेंगी। नॉकआउट राउंड से पहले दो चरण में इस टूर्नामेंट को खेला जाएगा। बता दें, क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की लोकप्रियता को और बढ़ाने के लिए आईसीसी ने कुछ नए कदम उठाने का फैसला किया है।

दरअसल आगामी वर्ल्ड कप में 20 टीमों को कुल 5 ग्रुप में बांटा जाएगा, हर ग्रुप में 4 टीमें होंगी। हर ग्रुप से दो शीर्ष टीमें सुपर-8 चरण में जाएंगी, जहां पहुंचने के बाद इन 8 टीमों को भी चार-चार टीमों के दो ग्रुप में बांट दिया जाएगा। इसके बाद दोनों ग्रुप की दो-दो शीर्ष टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी। सेमीफाइनल मुकाबलों के जरिए दो टीमें फाइनल में जगह बनाएंगी। हालांकि अभी आईसीसी को 20 टीमों का तय करना बाकि है, जो की आगामी विश्व कप में हिस्सा लेंगी।

बता दें कि होस्ट होने की वजह से यूएसए और वेस्टइंडीज का क्वालीफिकेशन पहले और दूसरे स्थान पर हो चुका है। साथ ही 14 नवंबर 2022 तक आईसीसी की रैंकिंग और टी20 विश्व कप 2022 में प्रदर्शन के आधार पर कुछ टीमें क्वालीफाई कर चुकी हैं। इन टीमों में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड शामिल है। साथ ही आईसीसी रैंकिंग के आधार पर अफगानिस्तान और बांग्लादेश को भी इस टी20 विश्व कप के लिए सीधे प्रवेश मिला है। टूर्नामेंट की बाकी आठ टीमें रीजनल गेम के आधार पर क्वालीफाई करेंगी। अफ्रीका, एशिया, यूरोप से दो-दो टीमें क्वालीफाई करेंगी, जबकि अमेरिका और ईस्ट एशिया पैसिफिक से एक-एक टीम को जगह मिलेगी। ऐसे में रीजनल क्वालीफायर्स पर फोकस रहेगा। जिम्बाब्वे, नामीबिया, स्कॉटलैंड, आयरलैंड जैसी टीमों के पास रीजनल क्वालिफिकेशन के जरिए जगह बनाने का सुनहरा मौका है।

टी20 विश्व कप 2024 में क्वालीफाई कर चुकी 12 टीमें: वेस्टइंडीज, अमेरिका, भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान, श्रीलंका, नीदरलैंड, बांग्लादेश।

टैग:

श्रेणी: आईसीसी

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement