नाथन लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वालो की सूचि में इस दिग्गज गेंदबाज को छोड़ा पीछे

/
Advertisement
  • ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में हासिल किया नया कीर्तिमान।

  • पैट कमिंस ने भी टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेटों के आकंड़ा को प्राप्त कर लिया है।

नाथन लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वालो की सूचि में इस दिग्गज गेंदबाज को छोड़ा पीछे
नाथन लियोन (फोटो सोर्स: ट्विटर)
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पर्थ टेस्ट के दौरान दिग्गज ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने टेस्ट क्रिकेट के अपने सफर में एक बड़ा कीर्तिमान रचा है। लियोन ने टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के पूर्व गेंदबाज डेल स्टेन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। अब लियोन टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले नौवें गेंदबाज बन गए हैं।

बता दें कि अफ्रीकी गेंदबाज स्टेन ने अपने टेस्ट करियर में 439 विकेट हासिल किए थे। स्टेन के इस विकेटों के रिकॉर्ड को लियोन ने एक कदम पीछे छोड़ दिया है और अब तक उन्होंने 441 विकेट दर्ज दर्ज कर लिए हैं। लियोन ने वेस्टइंडीज की पहली पारी में 2 विकेट झटक कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने इस दौरान कैरेबियाई खिलाड़ी जेसन होल्डर व केमार रोच को अपना शिकार बनाया। वहीं लियोन को अब भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को पछाड़ने के लिए दो और विकेट चाहिए। अश्विन के खाते में अब तक 441 विकेट दर्ज है।

लियोन के अलावा पैट कमिंस ने भी अपने टेस्ट करियर में एक रिकॉर्ड हासिल किया है। दरअसल कमिंस ने टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेटों के आकंड़ा को प्राप्त कर लिया है। इसके साथ ही कमिंस 200 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले 19वें ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं।

वहीं ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच पर्थ टेस्ट में दोनों पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया ने 497 रनों की बढ़त हासिल की थी। जवाब में वेस्टइंडीज ने खेल के चौथे दिन चाय तक बिना कोई विकेट खोये 84 रन बना लिए थे। सलामी बल्लेबाज तेजनारायण चंद्रपॉल और क्रेग ब्रैथवेट क्रमश 35 और 40 के व्यक्तिगत स्कोर पर नबाद थे। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 598 रन का स्कोर खड़ा किया था। जिसके बाद ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज की पारी को मात्र 283 रनों पर समेट दिया। 315 रनों की पहली पारी की बढ़त होने के बाबजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मेहमान टीम को फॉलोऑन नहीं दिया। कंगारुओं ने अपनी दूसरी पारी में फिर से बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

टैग: , , ,

श्रेणी: नाथन लियोन

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement