इन सात प्रमुख फ्रैंचाइजीयों ने महिला आईपीएल के लिए टीमों को खरीदने में दिखाई दिलचस्पी, 400 करोड़ रुपये के बेस प्राइस का अनुमान

/
Advertisement
  • महिला आईपीएल में भी चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की होंगी अपनी टीमें।

  • बीसीसीआई महिला आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए करीब 400 करोड़ रुपये के बेस प्राइस पर विचार कर रहा है।

इन सात प्रमुख फ्रैंचाइजीयों ने महिला आईपीएल के लिए टीमों को खरीदने में दिखाई दिलचस्पी, 400 करोड़ रुपये के बेस प्राइस का अनुमान
स्मृति मंधाना, केट क्रॉस (फोटो सोर्स: ट्विटर)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तर्ज पर महिला आईपीएल टी-20 लीग शुरू करने का फैसला किया है।

बीसीसीआई द्वारा राज्य संघों को भेजे गए नोट के अनुसार, महिला आईपीएल में 20 लीग मैच होंगे, जिसमें पांच टीमें एक-दूसरे से दो बार खेलेंगी। टेबल टॉपर को सीधे फाइनल में प्रवेश मिलेगा, जबकि दूसरे और तीसरे स्थान की टीमें एलिमिनेटर में भिड़ेंगी। प्रत्येक पक्ष में 18 खिलाड़ी हो सकते हैं जिनमें से अधिकतम छह विदेशी देशों से हो सकते हैं।

बीसीसीआई महिला आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए करीब 400 करोड़ रुपये के बेस प्राइस पर विचार कर रहा है। बता दें, यह वही आधार मूल्य है जो भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने 2008 में पुरुषों की आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए निर्धारित किया था।

इनसाइडस्पोर्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) के पास अपनी महिला आईपीएल टीमें होंगी और जैसे ही BCCI इसकी घोषणा करेगा, वे निविदा दस्तावेज लेने के लिए तैयार हैं।

पांच अन्य आईपीएल फ्रेंचाइजी – दिल्ली कैपिटल्स (डीसी), राजस्थान रॉयल्स (आरआर), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी), कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) ने भी बीसीसीआई को महिला टीम उतारने की अपनी इच्छा के बारे में सूचित किया है।

मुझे पता है स्मृति सीएसके के लिए खेलना चाहती हैं: केट क्रॉस

इस बीच इंग्लैंड की तेज गेंदबाज केट क्रॉस , जो सीएसके की एक प्रसिद्ध प्रशंसक भी हैं, उन्होंने उम्मीद जताया है कि अगर फ्रेंचाइजी महिला आईपीएल में प्रवेश करती है, तो जब भी टूर्नामेंट होगा तो उन्हें खेलने का मौका मिलेगा।

“मैं स्पष्ट रूप से चेपॉक में खेलना पसंद करुँगी। मुझे नहीं पता कि किन टीमों के पास महिला टीम होगी, लेकिन उम्मीद है कि अगर सीएसके के पास महिला टीम हो तो यह शानदार होगा। मुझे पता है कि स्मृति उनके लिए खेलना चाहती हैं, इसलिए अगर स्मृति [मंधना] मेरी कप्तान हैं, तो मुझे इससे बहुत खुशी होगी। लेकिन फिर, यह बहुत समय दूर है। मैं सिर्फ इसलिए नहीं आ सकती और सीएसके के लिए खेल सकती हूं क्योंकि मैं बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। मुझे क्रिकेट में भी अच्छा होना है। उम्मीद है कि मुझे खुद को साबित करने का मौका मिला है और शायद अगले साल मौका मिले।”

टैग: , , ,

श्रेणी: आईपीएल

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement