BCCI की समीक्षा बैठक में वनडे विश्व कप के लिए चुने गए 20 खिलाड़ी; यो-यो टेस्ट चयन मानदंड का होगा हिस्सा

/
Advertisement
  • बीसीसीआई ने मुंबई में हुई समीक्षा बैठक में 2023 वनडे विश्व कप के लिए 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है।

  • टीम इंडिया साल की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज से करेगी।

BCCI की समीक्षा बैठक में वनडे विश्व कप के लिए चुने गए 20 खिलाड़ी; यो-यो टेस्ट चयन मानदंड का होगा हिस्सा
BCCI ने टीम इंडिया की समीक्षा बैठक की (छवि स्रोत: ट्विटर)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रविवार को मुंबई में टीम इंडिया की समीक्षा बैठक की। बोर्ड ने इस साल के आखिर में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप और जून में होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले खिलाड़ियों के कार्यभार के प्रबंधन के लिए एक नई नीति बनाई है। बता दें, भारत टेस्ट चैंपियनशिप के लिए फाइनल में जगह बनाने के काफी करीब हैं।

समीक्षा बैठक में, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी , सचिव जय शाह, भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, भारत के कप्तान रोहित शर्मा, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण और निवर्तमान चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा शामिल थे, बोर्ड ने फैसला किया है एनसीए भारतीय खिलाड़ियों के कार्यभार की निगरानी के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर काम करेगा। बैठक में यह भी सिफारिश की गई कि उभरते खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में चयन के योग्य होने के लिए घरेलू सत्र खेलना होगा। इसके अतिरिक्त, यो-यो टेस्ट और डेक्सा चयन मानदंड का हिस्सा होंगे।

इसके अलावा, क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष भारतीय बोर्ड ने 20 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया है जो 2023 पुरुष विश्व कप का हिस्सा होंगे। अगले सात महीनों में इन खिलाड़ियों को सभी फॉर्मेट में रोटेट किया जाएगा और उनके वर्कलोड पर भी नजर रखी जाएगी।

“आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के रोडमैप के साथ, बैठक के दौरान खिलाड़ी की उपलब्धता, वर्कलोड प्रबंधन और फिटनेस मापदंडों के मुद्दों पर भी चर्चा की गई। उभरते खिलाड़ियों को चयन के लिए पात्र होने के लिए पर्याप्त घरेलू सत्र खेलना होगा। राष्ट्रीय टीम,” बीसीसीआई ने एक आधिकारिक बयान में कहा।

“यो-यो टेस्ट और डेक्सा अब चयन मानदंडों का हिस्सा होंगे और खिलाड़ियों के केंद्रीय पूल के अनुकूलित रोडमैप में लागू होंगे। पुरुषों के एफटीपी और आईसीसी सीडब्ल्यूसी 2023 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए, एनसीए आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ मिलकर काम करेगा ताकि आईपीएल 2023 में भाग लेने वाले लक्षित भारतीय खिलाड़ियों पर नजर रखी जा सके।”

टीम इंडिया के लिए साल 2022 फलदायी नहीं रहा। स्टार्स से भरे होने के बावजूद, भारत ने दो बड़े टूर्नामेंट – एशिया कप और टी20 विश्व कप गँवा दिए। ऐसे में इस नए साल में भारत के पास खिताबी सूखे को खत्म करने के कई मौके होंगे, क्योंकि इस साल एशिया कप और 50 ओवरों का विश्व कप और डब्ल्यूटीसी का फाइनल होगा। टीम साल की शुरुआत श्रीलंका के साथ घरेलू श्रृंखला से करेगी। वहीं कई आंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेलने का बाद साल के अंत में भारत दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगा।

टैग: ,

श्रेणी: भारत

लेखक के बारे में:
टी-20 के दौर में टेस्ट के दीवाने.. विराट कोहली के बड़े प्रशंसक...बाकी स्पोर्ट्स जर्नलिज्म के बारीकियों को समझने समझाने में व्यस्त।अभिनय से संपर्क करने के लिए abhinay.pratap@crickettimes.com पर ईमेल करें।
Advertisement